Considerations To Know About सोयाबीन के तेल के फायदे

Wiki Article



सोयाबीन में प्लांट एस्ट्रोजन जैसे यौगिक पाये जाते हैं जो शरीर मे एस्ट्रोजन हार्मोन के निर्माण में मददगार होता है। इसलिए कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को सोयाबीन का नियमित सेवन करना जच्चा और बच्चा दोनों के लिए लाभदायक होता है।

वायरल फोटो गैलरी वीडियो मुख्य समाचार चुनाव

क्या महिलाओं को मेनोपोज की अवस्था में इस तेल का सेवन करना चाहिए? मेनोपोज, यानी रजोनिवृत्ति के दौरान हड्डियां कमजोर होने और एस्ट्रोजेन की कमी होने जैसी परेशानियां होती हैं। ऐसे में सोयाबीन ऑयल का सेवन जरूर और नियमित रूप से करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद तत्व हड्डियों को स्ट्रांग बनाते हैं और त्वचा की नमी को बनाए रखने में भी सहायक होते हैं। सोयाबीन ऑयल त्वचा को कैसे फायदा पहुंचाता है? सोयाबीन के तेल में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है और यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है। साथ ही यह त्वचा को मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन ई त्वचा की रंगत को निखारता है, मुंहासे के निशान कम करता है और सनबर्न से त्वचा की रक्षा करता है। क्या सोयाबीन ऑयल बालों के लिए भी काफी अच्छा है?

बच्चों को सोयाबीन के तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए इससे उन्हें बुखार, मतली एवं चकत्ते की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

इसके सेवन से कुछ बच्चों को चकत्ते, मतली और बुखार भी हो सकता है।

"ना बिलजी बिल, ना बस किराया" : कर्नाटक में कांग्रेस का वादा उसी पर ही पड़ रहा भारी?

विदेशी बाजारों में गिरावट के रुख के बीच खाद्य तेल-तिलहन कीमतें टूटीं

बालों को बढ़ाएं सोयाबीन का तेल - Baalon ko badhayen soybean ka tel

फिटनेस लवर हैं, तो जान लें कि कब-कब रहना चाहिए वर्कआउट से दूर 

डायनिंग टेबल पर नहीं बल्कि जमीन पर बैठकर खाना खाने के हैं जबरदस्त फायदे

सोयाबीन तेल के कई फायदे हैं. यह कितना सुरक्षित है और कितना हानिकारक. जानने के लिए स्लाइड करें.

इसका प्रयोग शरीर में खून बढ़ाने या लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में किया जाता है इसके get more info लिए यह बहुत ही लाभकारी औषधी मानी जाती है।

सोयाबीन न केवल प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्त्रौत है बल्कि कई शारीरिक क्रियाओं को भी प्रभावित करता है। विभिन्न शोधकर्ताओं द्वारा सोया प्रोटीन का प्लाज्मा लिपिड एवं कोलेस्टेरॉल की मात्रा पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन किया गया है और यह पाया गया है कि सोया प्रोटीन मानव रक्त में कोलेस्टेरॉल की मात्रा कम करने में सहायक होता है। निर्दिष्ट स्वास्थ्य उपयोग के लिए सोया प्रोटीन संभवतः पहला सोयाबीन घटक है।

क्रीम

Report this wiki page